Aadhar Card

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आधार कार्ड

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण)  (UIDAI) को आधार कार्ड को शुरू करने और जारी करने के लिए बनाया गया था। भारत सरकार ने इस एजेंसी की स्थापना जनवरी 2009 में की थी जो कि  केंद्र सरकार के तहत काम करती है। भारत की यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) का मक़सद भारत के हर निवासी की बायोमेट्रिक (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचन) के साथ-साथ डेमोग्राफिक(नाम, पता, जन्म-तिथि, फोटोग्राफ आदि) जानकारी इकट्ठा करना है।
डेटा इकट्ठा होने के बाद उसे केंद्रित डेटाबेस सिस्टम में जमा किया जाता है जिसे UID डेटाबेस कहते हैं। भारत की यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी का मुख्य डेटा सेंटर हरियाणा के मानेसर में इंडस्ट्रियल  मॉडल टाउनशिप (IMT) में स्थित है जहाँ पर  आधार का डेटा स्टोरेज किया जाता है। इसके बाद UIDAI 12 अंकों का यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर या यूआईडी(UID) भारत में रहने वाले लोगों को जारी करता है, जिसे भारत में आधार कार्ड भी कहा जाता है। यह  प्रोजेक्ट पूरी दुनिया में सबसे बड़ा राष्ट्रीय पहचान नंबर योजना होने का दावा करता है। आगे बढ़ते हुए, आपको आधार की पूरी  जानकारी पैसा बाजार पर मिल जाएगी।

आधार कार्ड के लिए योग्यता शर्तें

आधार को भारत में रहने वाले लोगों के लिए इसलिए लागू किया गया था जिससे कि वो एक ही पहचान पत्र को  कई  जगह इस्तेमाल कर सकें। यह सिर्फ एक पहचान पत्र नंबर से कहीं ज्यादा है। हालांकि ऐसी बात नहीं है कि  सिर्फ भारतीय आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । आधार के लिए योग्यता मानदंड इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि  सबको लगता है । एक व्यक्ति आधार के लिए आवेदन कर सकता है अगर :

  • वह भारत में रहने वाला एक भारतीय नागरिक है, या
  • वह भारत में रहने वाला एक अनिवासी भारतीय/नॉन रेजिडेंट इंडियन है, या
  • वह भारत में रहने वाला एक विदेशी है
  • यहाँ तक ​​कि नवजात शिशु भी आधार बनाने के लिए योग्य हैं

भारत में रहनेवालों के लिए आधार कार्ड

प्रत्येक भारतीय नागरिक आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है और नंबर पा सकता है। सरकार ने अब टैक्स देने वालों के लिए अपने आयकर रिटर्न ( इनकम टैक्स रिटर्न) भरते समय पैन को आधार के साथ जोड़ना जरूरी कर दिया है।

नाबालिगों(माइनर्स) के लिए आधार कार्ड

मतदाता पहचान कार्ड  के विपरीत आधार कार्ड नाबालिगों के लिए भी जारी किये जा सकते हैं। उन्हें बस पहचान के सबूत के तौर पर अपना बर्थ सर्टिफिकेट (जन्म प्रमाणपत्र) और अपने माँ-बाप का पहचान और पता प्रमाण जमा करना है । नवजात शिशु  भी आधार के लिए एनरोल कर सकते हैं ।हालांकि, जैसे ही वे 5 से 15 साल की उम्र में आते हैं उन्हें अपना बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट करना होगा। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड नीले रंग के होते हैं। 

विदेशियों के लिए आधार

आधार भारत की नागरिकता का सबूत नहीं है। इसमें सिर्फ किसी व्यक्ति की पहचान के लिए ज़रूरी जानकारी होती हैं। इस तरह से, जो लोग भारत में रह रहे हैं और चाहे उनके पास किसी और देश की नागरिकता हो, आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं और आधार के ज़रिए कईं सुविधाओं का  फायदा उठा सकते हैं । हालांकि उन्हें इन सुविधाओं को पाने के लिए पिछले 12  महीनों  में 182  दिनों से ज्यादा दिनों तक  भारत में रहना होगा। ।इस तरह से, यह बात साफ़ है कि भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति आधार के लिए आवेदन कर सकता है ।

आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट

आवेदकों को एनरोलमेंट के समय दो दो दस्तावेज जमा करने होते हैं – पते का प्रमाण (POA) और पहचान का प्रमाण (POI) । UIDAI इनमें  से किसी भी दस्तावेज को उस व्यक्ति के पहचान के सबूत के तौर पर स्वीकार करेगा। इन दस्तावेजों में व्यक्ति का नाम और फोटोग्राफ होता है जो पहचान के प्रमाण के तौर पर काम करता है । यहाँ आधार कार्ड के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी जा रही  है जो आधार के लिए आवेदन करते समय लगते हैं:

  • आवेदक का पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड या PDS फोटो कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • NREGS जॉब्स कार्ड
  • फोटो बैंक एटीएम कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र


    आधार कार्ड की ऑफिशिअल वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाकर लोग  न केवल नए आधार के लिए बल्कि आधार में अपनी जानकारी भी अपडेट करने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह  आधार कार्ड एनरॉलमेंट फॉर्म सभी आधार एनरॉलमेंट सेंटर्स पर भी मुफ़्त  मिलता है। आधार आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदक को पूरा फॉर्म सही ढंग से भरना होगा और साथ ही में लगने वाले ज़रूरी दस्तावेज जमा  करने होंगे।

    आधार भारत सरकार द्वारा भारत में रहने वाले सभी लोगों को एक विशेष पहचान नंबर देने के लिए  के लिए शुरू की गई एक योजना है। इसलिए सरकार ने यह सेवा मुफ्त कर दी है और इसके साथ किसी भी तरह के कोई शुल्क जुड़े हुए नहीं हैं। बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर, लोजिस्टिक्स) और सुविधाओं सहित सभी खर्चे भारत सरकार ही उठाती है। हालांकि, अगर आप अपने आधार कार्ड में जानकारी  अपडेट करना चाहते हैं, तो आवेदक से 25 रुपये का शुल्क / फ़ी  ली जाती  है।

    आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आधार के महत्व और इसके विभिन्न लाभों को ध्यान में रखते हुए, अगला सवाल यह उठता है कि – आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें ? आधार कार्ड के लिए आवेदन करने का तरीका चरणबद्ध होता है।


आवेदक को आधार नामांकन के समय आवश्यक जानकारी प्रदान करना आवश्यक है और जब इस तरह के डेटा को वैरिफाई किया जाता है, तो आधार कार्ड उत्पन्न होता है। आप आधार नॉमिनेशन स्टेटस को ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

आधार कार्ड आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित  है:

  1. आधार नामांकन केंद्र
  • आधार के लिए आवेदन करने के लिए UIDAI द्वारा अधिकृत निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाएं
  • आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण  जमा करें
आप UIDAI के ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके आधार नामांकन केंद्र का भी पता लगा सकते हैं

2. आधार नामांकन फॉर्म भरें

आधार नामांकन केंद्र पर जाने पर, आपको आधार नामांकन फॉर्म जमा करना होगा

यह फॉर्म नि: शुल्क है और आप इसे UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं

फॉर्म भरने के बाद, आप इसे अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जमा कर सकते हैं

3.फोटोग्राफ और बॉयोमीट्रिक डेटा संग्रह

फॉर्म जमा होने के बाद, नामांकन की प्रक्रिया होती है

इस विधि में व्यक्ति की तस्वीर, फिंगरप्रिंट स्कैन और आईरिस स्कैन लिया जाता है

नामांकन प्रक्रिया के दौरान, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत रूप से सभी प्रदान किए गए विवरणों की दोबारा जांच करें और यदि कोई त्रुटि पाई जाती है, तो उसे सुधारें

4.एक्नॉलेजमेंट स्लिप

नॉमिनेशन के बाद, अब आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त होगी जिसका उपयोग आपके आधार कार्ड की मूल प्रति प्राप्त होने तक किया जा सकता है।

स्लिप में नॉमिनेशन नम्बर होता है जिसका उपयोग कर के आधार स्टेटस ऑनलाइन और साथ ही IVR के माध्यम से जाना जा सकता है

5.आवेदक के पते पर आधार का डिस्पैच

यदि आधार वैरिफिकेशन प्रक्रिया सफल होती है, तो आपको शुरू में ईमेल के माध्यम से एक SMS0 या एक सूचना मिलती है

उसके बाद, कुछ दिनों में, आधार नंबर व्यक्ति के आधार कार्ड पर प्रिंट हो जाता है और उसे पोस्ट के माध्यम से उसके वैरिफिकेशन आवासीय पते पर भेज दिया जाता है

आधार एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन कैसे जानें?

आप ‘एनरोलमेंट आईडी का उपयोग करके आधार कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन जान सकते हैं, जो आधार संख्या, 14 अंकों का एनरोलमेंट न०, तारीख और समय के साथ उपलब्ध है।

हालाँकि, विभिन्न विधियाँ हैं जिनके द्वारा आप अपना आधार एप्लीकेशन स्टेटस देख सकते हैं:

  • नॉमिनेशन आईडी के माध्यम से
  • नॉमिनेशन आईडी / एनरॉलमेंट स्लिप के बिना
  • (URN) का उपयोग करना
  • इंडिया पोस्ट से

आधार आवेदन की स्थिति ऑनलाइन  जांच करने के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

आधार के साथ मोबाइल नंबर कैसे वैरीफाई या लिंक करें?

लोग तीन तरीकों में से एक का पालन करके अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं:

  1. स्टोर पर जाकर मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंकिंग – अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आप निकटतम स्टोर पर जा सकते हैं।
  2. OTP के माध्यम से मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंकिंग – लोग अपने आधार को मोबाइल से OTP के माध्यम से ऑनलाइन मोड के माध्यम से भी लिंक कर सकते हैं।
  3. IVR के माध्यम से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं
ई-आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड या प्रिंट करने की प्रक्रिया

एक बार आधार कार्ड के स्टेटस की जांच से पता चलता है कि आपका आधार नंबर जेनरेट हो गया है, इसे आपके आवासीय पते पर भेज दिया जाता है। हालाँकि, आप अपने आधार को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वे उपयोग कर रहे हैं:

  • आधार नम्बर
  • नाम और जन्मतिथि
  • बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • एनरोलमेंट न०
  • वर्चुअल आईडी
  • डिजीलॉकर खाता
  • उमंग ऐप
नोट: आप डाउनलोड किए गए ई-आधार कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं और इसे तब तक अपने मूल आधार के रूप में उपयोग कर सकते हैं जब तक कि मूल आधार आपके पास नहीं पहुँच जाता। ई-आधार कार्ड सभी स्थानों पर स्वीकार्य है।

पैन को आधार से लिंक कैसे करें?

भारत सरकार की केंद्रीय सरकार ने लोगों को आयकर अधिनियम की धारा 133 AA (2) के तहत आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। अब तक, पैन को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31  मार्च 2021 है ।पैन को आधार से लिंक करने के तरीके नि्म्नलिखित हैं:

  • ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से पैन को आधार से लिंक करना
  • SMS के जरिए आधार नंबर और पैन को लिंक करना
आधार को बैंक खाते से लिंक करना

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 2017 में सभी बैंक खातों को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया। हालांकि, 2018 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अब आपके आधार को बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, यदि आप आधार को बैंक खाते से जोड़ना चाहते हैं, तो प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आधार को बैंक खाते से लिंक करें
  • बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन
  • नजदीकी बैंक शाखा में जाकर
  • ATM
  • SMS सेवा
  • मोबाइल नंबर
अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक / अनलॉक कैसे करें?

आधार भारत के नागरिकों के लिए पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है जो सरकार से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों में से एक है। हालांकि, UIDAI आधार बायोमेट्रिक डेटा को ऑनलाइन लॉक / अनलॉक करने की सुविधा प्रदान करके आपके आधार की सुरक्षा प्रदान करता है। आपके आधार बायोमेट्रिक डेटा को ऑनलाइन लॉक और अनलॉक करने के तरीके निम्नलिखिित हैं:

  • UIDAI के माध्यम से आधार बायोमेट्रिक लॉक / अनलॉक करें
  • MAadhaar ऐप के जरिए आधार बायोमेट्रिक लॉक / अनलॉक करें
आधार कार्ड के फायदे
आधार नंबर एक विशेष पहचान नंबर है जो देश के हर कोने में, हर व्यक्ति के लिए माना जाने वाला एक पहचान प्रमाण है। आधार कार्ड के कई फायदे हैं जिनका लाभ भारत में रहने वाले लोग ले सकते हैं अगर वो आधार कार्ड बनवाने, रजिस्टर करने का फ़ैसला करते हैं तो। हालांकि, आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन ज़रूरी नहीं है, फिर भी लोगो को आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए क्योँकि हर कोई इस  कार्ड की अहमियत महसूस करता  है। ज़्यादातर बैंक की योजनाओं और इनकम टैक्स (आय कर) से जुड़े फॉर्म्स में आधार कार्ड की जानकारी देना ज़रूरी होता है। आइए, भारत में आधार कार्ड से होने वाले फायदों को देखें:

आइडेंटिटी कार्ड / पहचान पत्र

आधार सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय पहचान पत्रों में से एक बन गया है। इसमें सिर्फ कार्ड होल्डर की फोटो ही नहीं बल्कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे की फिंगरप्रिंट्स, आईरिस इमेज (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) भी होती हैं। आधार कार्ड में QR कोड भी होता है जिसे स्कैन करके हम कार्ड में मौजूद जानकारी सही है या नहीं ये देख सकते हैं। यह आधार को और भी ज़्यादा  ज़रूरी पहचान प्रमाण बना देता है  ।

निवास का प्रमाण

आधार कार्ड में कार्ड धारक का आवासीय पता होता है। इस प्रकार लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं में पता प्रमाण के  रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी वित्तीय / फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोनइत्यादि के लिए आवेदन करते समय आधार को पते का पुख़्ता प्रमाण भी माना जाता है।

सरकारी  सब्सिडी

सरकार ने अलग-अलग  योजनाओं के तहत सब्सिडी का फ़ायदा लेने के लिए आधार के साथ अपने बैंक खातों को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।  पहल, अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, फ़ूड सब्सिडी जैसी और योजनाओं के तहत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, लोगों को आधार के बारे में बताना अनिवार्य है।

बैंक खाते

इन दिनों बैंक में अकॉउंट खोलने के लिए आधार पहली ज़रूरत बन गया है। ज़्यादातर बैंकों में आवेदक का बैंक अकॉउंट खोलने के लिए केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड की ज़रूरत होती है। जन धन खातों में भी आवेदक के आधार की ही ज़रूरत होती है।

इनकम टैक्स (आय कर)

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए आधार को पैन से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है । इनकम टैक्स भरने और रिटर्न फाइल करने के दौरान अब आधार पूरी तरह से ज़रूरी होगा नहीं तो टैक्स देने वालों के  ITR आवेदन पर कार्यवाही शुरू नहीं होगी।

गैस कनेक्शन

लोगों को नया गैस कनेक्शन लेने के लिए अपना आधार देना होगा। अगर वे अपने मौजूदा गैस कनेक्शन पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें पहले डीबीटीएल (DBTL) योजना के तहत सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी पाने के लिए KYC फॉर्म भरना होगा और आधार को अपने बैंक अकॉउंट से जोड़ना होगा।

म्यूचुअल  फंड

आधार कार्ड का इस्तेमाल  करके, आप सेबी (SEBI) द्वारा ज़रूरी म्यूचुअल फंड निवेश के लिए ई-केवाईसी(e-KYC)  भी पूरा कर सकते हैं । पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ज़रूरी कागज़ आपको खुद जमा कराने होंगे।

नोट : म्यूचुअल फंड अकॉउंट के लिए कुल ई-केवाईसी(e-KYC) की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये प्रति फंड प्रति वर्ष है। इस सीमा से ज्यादा करने के लिए, व्यक्तिगत तौर पर निवेशक को  बॉयोमेट्रिक वेरिफिकेशन को पूरा करने की ज़रूरत है।

संबंधित सवाल

प्रश्न.  आधार नंबर बैंक खातों से कैसे लिंक करें ?
उत्तर:
 सरकार ने बैंक खातों के साथ आधार को जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। बैंको ने बहुत सारे तरीके दिए हैं जिनकी मदद से अकॉउंट होल्डर्स अपना अकॉउंट बैंक से लिंक कर सकते हैं । बैंक अकॉउंट से आधार को जोड़ने के कुछ तरीके नीचे बताए गए हैं –

  • बैंक की मोबाइल ऐप से ,
  • इंटरनेट बैंकिंग से,
  • IVR से
  • एटीएम(ATM) जाकर या,
  • बैंक की शाखा में जाकर।

प्रश्न.  आधार नंबर को पैन से कैसे लिंक करें ?
उत्तर:
 लोग अपने पैन को आधार से ऑनलाइन या SMS के माध्यम से जोड़ सकते हैं।

  • इन लिंक्स पर जाकर भी आधार को ऑनलाइन लिंक किया जा सकता है –
  • ऑनलाइन लिंक Click Here
  • आप SMS से भी अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं इस फॉर्मेट में मैसेज टाइप करें UIDPAN <12 अंकों का आधार ><10 अंकों का पैनऔर इसे 567678 या  56161 पर भेजें

  • प्रश्न.  आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें ?
    उत्तर:
     सरकार ने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है । इन तीन तरीकों से आप आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं:

    • स्टोर पर जाकर आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना
      • अपने मोबाइल ऑपरेटर के स्टोर पर जाएँ और अपना मोबाइल नंबर दें ।
      • ऑपरेटर आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजेगा  ।
      • यह OTP ऑपरेटर को बताएँ
      • बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए अपना फिंगरप्रिंट दें ।
      • अगले 24 घंटों  में आपको आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा।
      • अपने लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘Y’ टाइप करके रिप्लाई के रूप में भेजें।

    • OTP से आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना
      • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
      • अपना आधार नंबर बताते हुए सर्विस प्रोवाइडर को एक SMS भेजें
      • ऑपरेटर आपके नंबर की डेमोग्राफिक वेरिफिकेशन करता है
      • अब, यह इस नंबर के लिए UIDAI को OTP रिक्वेस्ट भेजता है
      • UIDAI मोबाइल नंबर पर OTP भेजता है
      • फिर उपभोक्ता इस OTP को ऑपरेटर को भेजता है
    • IVR से  मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना
      • अपने ऑपरेटर के वेरिफिकेशन नंबर पर कॉल करें
      • निर्देशों का पालन करें और सही विकल्प चुनें
      • आधार नंबर डालें
      • दी गयी जानकारी की पुष्टि करें
      • आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा

    प्रश्न.  राशन कार्ड से आधार नंबर कैसे लिंक करें ?
    उत्तर:
    सरकार ने पीडीएस(PDS) को और भी बेहतर बनाने के लिए राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए इस तरीके को अपनाएं।

    • नज़दीकी PDS केंद्र /राशन की दूकान पर जाएँ
    • अपनी और अपने परिवार के लोगों के आधार की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी दें
    • अब राशन कार्ड की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी दें
    • अगर आपने अपने बैंक अकॉउंट को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको बैंक अकॉउंट की जानकारी देनी होगी
    • बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए अपने फिंगरप्रिंट्स दें

    प्रश्न.  आधार नंबर को EPF अकॉउंट से कैसे लिंक करें ?
    उत्तर:
     आधार के साथ अपने EPF अकॉउंट/UAN को जोड़ने से आप अपने EPF अकॉउंट को ऑनलाइन चला सकता हैं। इसे यहाँ बताया गया है कि कैसे करें:

    • EPF मेंबर पोर्टल पर रजिस्टर करें
    • अपने अकॉउंट में लॉगिन करें
    • KYC सेक्शन में जाकर आधार की जानकारी जोड़ें
    • अब फॉर्म जमा करें
    • आपकी रिक्वेस्ट पेंडिंग KYC में दिखाई देगी
    • एक बार EPFO से मंजूरी मिलने के बाद,रिक्वेस्ट स्वीकृत KYC में दिखाई देगी
    • UIDAI से सफलतापूर्वक वेरीफाई होने के बाद,आपके स्वीकृत आधार पर “वेरीफाइड” लिखा हुआ दिखाई देगा

    प्रश्न.  आधार ऑथेंटिकेशन क्या होता है और इसके क्या फ़ायदे हैं?
    उत्तर:
     आधार ऑथेंटिकेशन, उस जानकारी की पहचान करने की या जानकारी सही है या गलत ये जानने की प्रक्रिया है जो CIDR ऑथोरिटीज़ के पास  वेरीफिकेशन के लिए  जमा की जाती हैं । आधार ऑथेंटिकेशन का फायदा यह है कि भविष्य में कभी भी जब आप आधार कार्ड की मदद से कोई काम करेंगें तो आपकी जानकारी सही होने के कारण उसमें किसी तरह की देरी नहीं होगी।

    प्रश्न.  आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए मुझे क्या करना होगा ?
    उत्तर:
     सवाल का सही जवाब ये है कि आधार होल्डर UIDAI की वेबसाइट पर जाए। वहां, आधार वेरिफिकेशन (Aadhar Verification) पर क्लिक करें। उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाले और नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को डाले। इसके बाद वेरीफाई (Verify) पर क्लिक करें।

    प्रश्न. मैं आधार नंबर को कहाँ से ऑथेंटिकेट करा सकता हूँ ?
    उत्तर:
     आधार को ऑथेंटिकेट करने की रिक्वेस्ट अलग-अलग एजेंसियों द्वारा सर्विस डिलीवरी के समय की जा सकती है। इनमे से कुछ सेल्फ सर्विस किओस्कस हैं  जबकि कुछ ऑपरेटर द्वारा चलाई जातीं हैं  । इन ऑथेंटिकेशन पॉइंट्स के उदाहरण हैं  FPS दुकानें, बैंक टर्मिनल्स, NREGA सेन्टर्स आदि। इसे ऑनलाइन भी किया जा सकता है, आधार होल्डर UIDAI की वेबसाइट पर जाए। वहां, आधार वेरिफिकेशन (Aadhar Verification) पर क्लिक करें। उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाले और नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को डाले। इसके बाद वेरीफाई (Verify) पर क्लिक करें।

    प्रश्न.  क्या एक US नागरिक आधार के लिए आवेदन कर सकता है?
    उत्तर:
     अगर अमेरिका का नागरिक भारत में पिछले 182 दिनों से लगातार रह रहा है या एक वर्ष में कुछ कुछ समय पर रह रहा है तो वह आधार के लिए आवेदन कर सकता है। पर वो कार्ड सिर्फ भारत में इस्तेमाल किया जा सकता है और उसे भारत की नागरिकता का प्रमाण नहीं माना जाएगा।

    प्रश्न.  मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा आधार नंबर मेरे बैंक अकॉउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं?
    उत्तर:
     UIDAI ने एक सुविधा दी है जिससे आप देख सकते हैं कि आपका आधार बैंक खाते से जुड़ा हुआ है या नहीं। उपभोक्ता https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जा सकते हैं और लिंक को चेक करने के लिए अपने आधार नंबर और OTP का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं।

    प्रश्न.  मेरा मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है, मैं आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे अपडेट कर सकता हूँ?
    उत्तर:
    आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए, आपको एक आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। एक बार रिक्वेस्ट जमा हो जाने के बाद, मोबाइल नंबर आधार से जोड़ा जाएगा।

    प्रश्न.  मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी अपडेट की  रिक्वेस्ट पर कार्यवाही हुई है या नहीं?
    उत्तर:
     जब भी कोई व्यक्ति एक अपडेशन रिक्वेस्ट दर्ज करता है, तो उसे फॉर्म के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद URN मिल जाता है। वह उस URN की मदद से रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकता है।

    प्रश्न. आधार के साथ बैंक खाते को जोड़ना क्यों जरूरी है?
    उत्तर:
     भारत सरकार ने सभी लोगों के लिए 31 दिसंबर 2017 तक अपने बैंक अकॉउंट्स  को आधार से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। वो खाते जिन्हें इस आखिरी तारीख तक आधार से नहीं जोड़ा गया उनको तब तक के लिए बंद कर दिया जाएगा जब तक कि वो आधार से  लिंक ना हो जाएँ।

    प्रश्न.  क्या आधार कार्ड के लिए एनरोल करने के लिए UIDAI द्वारा कोई शुल्क लिया जाता है?
    उत्तर:
     आधार एनरोलमेंट प्रक्रिया के लिए UIDAI द्वारा कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके अलावा, ओरिजिनल और साथ ही डुप्लिकेट आधार कार्ड को मुफ़्त में बनाया जाता है।

    प्रश्न.  क्या मैं आधार नंबर के बिना टैक्स रिटर्न ई–फाइल कर सकता हूँ?
    उत्तर:
     आधार के बिना इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग मौजूदा कानून के मुताबिक संभव नहीं है। सरकार ने पैन और आधार को जोड़ना अनिवार्य बना दिया है। अगर पैन और आधार जुड़े हुए नहीं हैं, तो रिटर्न की ई-फाइलिंग आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

    प्रश्न. मैं भारत में नहीं हूं और मेरे पास आधार कार्ड नहीं है। क्या मैं भारत के बाहर से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
    उत्तर: विदेशी नागरिक केवल आधार नंबर के लिए तब ही आवेदन कर सकते हैं जब वे भारत में रहते हैं। वे विदेशी जो भारत में नहीं रहते हैं, आधार के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि किसी भी एक एनरोलमेंट सेंटर में जाकर आपको अपनी बायोमेट्रिक और एक भारतीय आवासीय पते की जानकारी देनी होती है.



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